2023 साल हर्बालाइफ न्यूट्रिशन के लिए बहुत सकारात्मक दिखता है-अजय खन्ना

2023 साल हर्बालाइफ न्यूट्रिशन के लिए बहुत सकारात्मक दिखता है-अजय खन्ना
2023 साल हर्बालाइफ न्यूट्रिशन के लिए बहुत सकारात्मक दिखता है-अजय खन्ना
मुंबई : हर्बालाइफ जब स्थापित हुआ, वजन प्रबंधन और पोषण पर केंद्रित था, अब हर्बालाइफ एक सार्वजनिक स्वास्थ्य और कल्याण कंपनी हैं, हर्बालाइफ के उत्पाद पोर्टफोलियो ने उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न श्रेणियों को पार किया। मानव शरीर में आंख एक महत्वपूर्ण अंग है इस नई श्रेणी में प्रवेश करने का विचार कैसे आया यही, जानने के लिए श्री अजय खन्ना, सीनियर वाईस प्रेजिडेंट – एम्.डी, हर्बालाइफ न्यूट्रीशियन इंडिया से बातचीत की।
       नई श्रेणी में प्रवेश करने का विचार क्या था? इस सवाल पर खन्ना कहते हैं कि 40 से अधिक वर्षों के लिए, हमने अपने वितरकों और ग्राहकों को उच्चतम गुणवत्ता वाली सेवा और उत्पाद प्रदान करने के लिए अपने उत्पादों को नया करने और अपने वितरण चैनल को बढ़ाने से कभी नहीं रोका है। हमारी विकास रणनीति के दो प्रमुख तत्वों में उत्पाद विस्तार और वितरक-सक्षम प्रौद्योगिकी शामिल हैं। जबकि हर्बालाइफ जब स्थापित हुआ, वजन प्रबंधन और पोषण पर केंद्रित था, अब हम एक सार्वजनिक स्वास्थ्य और कल्याण कंपनी हैं, हमारे उत्पाद पोर्टफोलियो ने हमारे उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न श्रेणियों को पार किया। हर्बालाइफ न्यूट्रिशन इंडिया में, हम स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती में सहायता के लिए नए समाधान खोजने के लिए लगातार नवाचार करते हैं। मानव शरीर में आंख एक महत्वपूर्ण अंग है, और इसकी देखभाल करने की आवश्यकता होती है। ओकुलर डिफेंस एक वैज्ञानिक रूप से तैयार किया गया फॉर्मूला है जिसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन का संयोजन होता है जो नैदानिक रूप से धब्बेदार स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए सिद्ध होता है और इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो सामान्य दृष्टि के रखरखाव का समर्थन करते हैं
     नेत्र स्वास्थ्य खंड में नया उत्पाद क्या है और यह क्या करता है? जवाव में अजय कहते हैं कि 
हर्बालाइफ न्यूट्रिशन इंडिया ने आंखों के स्वास्थ्य में सहायता के लिए "ऑक्यूलर डिफेंस" ये नया उत्पाद लॉन्च किया है। यह उत्पाद कैप्सूल के रूप में है और सामान्य दृष्टि बनाए रखने और आँखों की स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के साथ वैज्ञानिक रूप से तैयार किया गया है। ऑक्यूलर डिफेंस में प्रमुख तत्व ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन हैं, जो चिकित्सकीय रूप से मैकुलर पिगमेंट ऑप्टिकल डेंसिटी में सुधार करने और आंखों के मैकुलर स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए सिद्ध हुए हैं। मैक्युला रेटिना का मध्य भाग है जो स्पष्ट दृष्टि के लिए जिम्मेदार है, जो इसे नेत्र स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण पहलू बनाता है।
     हर्बालाइफ के लिए उत्तर और पश्चिमी बाजार कितना बड़ा है? अजय कहते हैं कि डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में देश के युवाओं को अपने कार्यबल में उपयोग करने की क्षमता है, और पूर्वोत्तर क्षेत्र में भी राज्य के युवाओं को आकर्षित करने की काफी संभावना है। डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में न तो उच्च शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता होती है और न ही पूंजी निवेश की, जो देश के युवाओं को करियर विकल्प के साथ मदद करता है। हर्बालाइफ इंडिया के लिए उत्तर और पश्चिम का बाजार दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। हर्बालाइफ के लिए, उत्तर और पश्चिम क्षेत्र आगे विस्तार के लिए व्यापक संभावनाएं प्रस्तुत करते हैं। आज की स्थिति में, हम पिछले 3 वर्षों में सीएजीआर में पश्चिम में 32% और उत्तरी बाजार में 34% की दर से बढ़ रहे हैं। इसके अतिरिक्त, आत्मनिर्भरता की भावना को ध्यान में रखते हुए, डायरेक्ट सेलिंग उद्योग कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं के तहत नए लोगों का कौशल विकास कर भारत के सूक्ष्म उद्यमियों के लिए एक बड़े प्रशिक्षण मैदान के रूप में काम कर रहा है।
     2023 साल हर्बालाइफ न्यूट्रिशन के लिए बहुत सकारात्मक दिखता है। उपभोक्ताओं की जरूरतों और प्राथमिकताओं के साथ-साथ वैश्विक और क्षेत्रीय रुझान हमारी उत्पाद रणनीति को आगे बढ़ा रहे हैं। हम वेट मॅनेजमेंट श्रेणी में हमारे नेतृत्व को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, इसि के साथ, हेल्थ अँड वेलनेस क्षेत्र में विकास को गति देना जारी रखते हुए, खेल पोषण श्रेणी में अग्रणी ब्रांड बनने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, इस वर्ष हमने अपने पसंदीदा ग्राहकों के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया। इस कार्यक्रम के माध्यम से हमारे ग्राहकों को विशेष छूट और सेवाओं का आनंद मिलेगा और हम एक ग्राहक अनुभव प्रदान करके अपने वितरकों और ग्राहकों के मूल्य को बढ़ाने में सक्षम होंगे जो ब्रांड की वफादारी और ग्राहक प्रतिधारण को बढ़ाता है। भारत के लिए व्यावसायिक योजनाओं पर विचार करते समय, कंपनी का मानना है कि भारत के 1.3 अरब लोगों की आबादी को देखते हुए देश में जबरदस्त अवसर हैं। हम आने वाले वर्ष में भारत के लिए आत्मानिर्भर भारत दृष्टि से जुड़े इस अवसर को भुनाने के लिए तैयार हैं।
      आप इस नई उत्पाद श्रेणी को कैसे बढाना चाहते हैं और भारतीय बाजार में इसकी आवश्यकता क्यों है? पूछने पर अजय का कहना है कि आज के लाइफस्टाइल को देखते हुए हम अपना ज्यादातर वक्त स्क्रीन के सामने बिताते हैं, चाहे वह मोबाइल हो या लैपटॉप। ज्यादातर लोग स्क्रीन की रोशनी के अपनी आंखों पर पड़ने वाले प्रभाव से वाकिफ हैं, लेकिन इन उपकरणों से बचना मुश्किल है। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी आंखों की सेहत पर कुछ अतिरिक्त ध्यान दें। हमारी दृष्टि काफी महत्वपूर्ण है। हमारे आसपास के वातावरण को देखने और नेविगेट करने की हमारी क्षमता हमे दृष्टि से मिलती है,  जो उसे हमारे सबसे महत्वपूर्ण इंद्रियों में से एक बनाती है। इसलिए आंखों के स्वास्थ्य और दृष्टि को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन दो डाएटरी कैरोटीनॉयड हैं जो हमारी आँखों में भी मौजूद होते हैं। विशेष रूप से, वे आंख के उस हिस्से में जमा होते हैं जो उच्च ऊर्जा वाले नीले प्रकाश को फ़िल्टर करता है। ल्यूटिन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से ल्यूटिन प्राप्त किया जाना चाहिए। इसके अलावा, हाल के वर्षों में पोषण पूरक के रूप में ल्यूटिन के उपयोग का पता लगाया गया है। इन सभी मानदंडों को ध्यान में रखते हुए, हमने इस नई श्रेणी को अपने अनुभाग में जोड़ने का निर्णय लिया है। ओकुलर डिफेंस, ग्राहकों को नेत्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में सक्षम बनाता है, जो एक वैज्ञानिक रूप से मान्य समाधान है ( सामान्य दृष्टि को बनाए रखने और मॅक्युलर पिगमेंट (एमपीओडी) में सुधार करने में मदद करता है )।
       हर्बालाइफ इस श्रेणी से किस तरह की प्रतिक्रिया की उम्मीद कर रही है? जवाब में अजय कहते हैं कि हर्बालाइफ प्रमुख हेल्थ और वेलनेस ब्रांड्स में से एक है और हम अपने ग्राहकों को स्वस्थ जीवन जीने में सहायता करने के लिए नए समाधान खोजने के लिए लगातार नवाचार कर रहे हैं। आय केयर उत्पाद और आंखों की निवारक देखभाल के लिये पहले से ही उच्च मांग में हैं, और यह मांग केवल बढ़ने वाली है क्योंकि लोग अधिक जागरूक हो गए हैं कि नेत्र स्वास्थ्य कितना महत्वपूर्ण है। नेत्र स्वास्थ्य हमारे समग्र स्वास्थ्य और कल्याण का एक महत्वपूर्ण पहलू है, इसलिए हमने ओक्युलर डिफेंस के साथ इस सेगमेंट में प्रवेश करने का फैसला किया। हमें अपनी सभी मौजूदा उत्पाद श्रेणियों के लिए भारतीय बाजार से लगातार शानदार प्रतिक्रिया मिली है और हम इस श्रेणी से भी इसी तरह की प्रतिक्रिया देखने के लिए आशान्वित हैं।